You are currently viewing ऑटोकैड की मूल बातें (AutoCAD Basics)

ऑटोकैड की मूल बातें (AutoCAD Basics)

ऑटोकैड की मूल बातें (Basics of AutoCAD)

 ऑटोकैड लॉन्च करने के बाद, एक नया ड्राइंग शुरू करने के लिए स्टार्ट ड्रॉइंग बटन पर क्लिक करें।

ड्राइंग टैब (Drawing Tab)

नया ड्रॉइंग, ड्रॉइंग 1, एक नए टैब पर शुरू होता है जो ड्रॉइंग क्षेत्र के ठीक ऊपर होता है। आप कई खुली हुई ड्राइंग फ़ाइलों और स्टार्ट टैब के बीच स्विच करने के लिए टैब पर क्लिक कर सकते हैं।

ड्रॉइंग नाम के आगे एक तारक (*) इंगित करता (दर्शता) है कि ड्राइंग को सहेजने  (SAVE) की आवश्यकता है। किसी भी ड्राइंग को बंद करने का एक त्वरित तरीका उसके टैब पर X नियंत्रण पर क्लिक करना है।

ड्रॉइंग शुरू करने और खोलने और टैब के बीच स्विच करने के साथ प्रयोग करें। आप ड्राइंग टैब को पुन: व्यवस्थित करने के लिए उन्हें खींच भी सकते हैं।

रिबन (Ribbon)

ऑटोकैड में एप्लिकेशन के शीर्ष (Top) पर एक मानक टैब्ड रिबन (Standard Tab Ribbon) शामिल है। लगभग सभी कमांड को होम टैब से एक्सेस कर सकते हैं। इसके अलावा, नीचे दिखाए गए क्विक एक्सेस टूलबार  (Quick Access Toolbar) में परिचित कमांड जैसे न्यू, (New), ओपन (Open), सेव (Save), प्रिंट (Print) और अनडू (Undo) शामिल हैं।

कमांड विंडो (Command Window)

प्रोग्राम के केंद्र में कमांड विंडो है, जो आमतौर पर एप्लिकेशन विंडो के निचले भाग में डॉक (docked) की जाती है। कमांड विंडो संकेत, विकल्प और संदेश प्रदर्शित करती है।

आप रिबन, टूलबार और मेनू का उपयोग करने के बजाय सीधे कमांड विंडो में कमांड दर्ज कर सकते हैं। कई लंबे समय से उपयोगकर्ता इस पद्धति को पसंद करते हैं।

ध्यान दें कि जैसे ही आप एक कमांड टाइप करना शुरू करते हैं, यह अपने आप पूरा हो जाता है। जब कई संभावनाएं उपलब्ध हों जैसे कि नीचे दिए गए उदाहरण में, आप इसे क्लिक करके या तीर कुंजियों (Arrow Keys) का उपयोग करके और फिर एंटर या स्पेसबार (Enter or Spacebar) दबाकर अपनी पसंद बना सकते हैं।

माउस (Mouse Functions)

अधिकांश लोग माउस को अपने पॉइंटिंग डिवाइस के रूप में उपयोग करते हैं, लेकिन अन्य उपकरणों में समान नियंत्रण होते हैं।

टिप: विकल्प देखने के लिए राइट क्लिक करें। इस पर निर्भर करते हुए कि आप अपने कर्सर का पता कहाँ लगाते हैं और आप कमांड में हैं या नहीं, प्रदर्शित होने वाला मेनू प्रासंगिक कमांड और विकल्प प्रदान करेगा।

नई ड्राइंग (New Drawing)

आप टेक्स्ट, डाइमेंशन, लाइनटाइप और कई अन्य सुविधाओं के लिए सेटिंग निर्दिष्ट करके उद्योग या कंपनी के मानकों के अनुरूप आसानी से बना सकते हैं। 

इन सभी सेटिंग्स को एक ड्राइंग टेम्प्लेट फ़ाइल में सहेजा जा सकता है। कई ड्राइंग टेम्प्लेट फ़ाइलों में से चुनने के लिए नया क्लिक करें:

इम्पीरियल ड्रॉइंग के लिए जो मानते हैं कि आपकी इकाइयाँ इंच हैं, acad.dwt या acadlt.dwt का उपयोग करें। मीट्रिक इकाइयों के लिए जो मानती हैं कि आपकी इकाइयाँ मिलीमीटर हैं, acadiso.dwt या acadltiso.dwt का उपयोग करें।

अधिकांश कंपनियां कंपनी के मानकों के अनुरूप ड्राइंग टेम्प्लेट फ़ाइलों का उपयोग करती हैं। वे अक्सर प्रोजेक्ट या क्लाइंट के आधार पर अलग-अलग ड्राइंग टेम्प्लेट फ़ाइलों का उपयोग करेंगे।

अपनी खुद की ड्राइंग टेम्प्लेट फ़ाइल बनाएं (Drawing Template)

आप किसी भी ड्रॉइंग (.dwg) फ़ाइल को ड्रॉइंग टेम्प्लेट (.dwt) फ़ाइल के रूप में सहेज सकते हैं। मौजूदा एक के आधार पर एक नई ड्राइंग टेम्पलेट फ़ाइल बनाने के लिए, मौजूदा ड्राइंग टेम्पलेट फ़ाइल खोलें, इसे संशोधित करें, और फिर इसे एक अलग फ़ाइल नाम के साथ फिर से सहेजें।

यदि हम स्वतंत्र रूप से काम करते हैं, तो हम अपनी कार्य प्राथमिकताओं के अनुरूप अपनी ड्राइंग टेम्प्लेट फ़ाइलों को विकसित कर सकते हैं, अतिरिक्त सुविधाओं के लिए सेटिंग्स जोड़ सकते हैं क्योंकि हम उनसे परिचित हो जाते हैं। मौजूदा ड्रॉइंग टेम्प्लेट फ़ाइल को संशोधित करने के लिए, ओपन पर क्लिक करें, फ़ाइल चुनें डायलॉग बॉक्स में ड्रॉइंग टेम्प्लेट (*.dwt) निर्दिष्ट करें, और ड्रॉइंग टेम्प्लेट फ़ाइल चुनें।

महत्वपूर्ण: यदि किसी कंपनी ने पहले से ही ड्राइंग टेम्प्लेट फ़ाइलों का एक सेट स्थापित कर लिया है, तो उनमें से किसी को भी संशोधित करने से पहले कंपनी के कैड (CAD) मैनेजर से संपर्क करें।

इकाइयों (Units)

एक नई ड्राइंग की शुरुआत के बाद, पहले यह तय करें कि एक इकाई की लंबाई क्या दर्शाती है – एक इंच, एक फुट, एक सेंटीमीटर, एक किलोमीटर, या लंबाई की कोई अन्य इकाई। उदाहरण के लिए, नीचे दी गई वस्तुएं दो इमारतों का प्रतिनिधित्व कर सकती हैं जो प्रत्येक 100 फीट लंबी हैं, या वे एक यांत्रिक भाग से एक खंड का प्रतिनिधित्व कर सकती हैं जिसे मिलीमीटर में मापा जाता है।

यूनिट प्रदर्शन सेटिंग्स (Setting Display Units)

लंबाई की किस इकाई का उपयोग करना है, यह तय करने के बाद, यूनिट्स कमांड निम्नलिखित सहित कई यूनिट डिस्प्ले सेटिंग्स को नियंत्रित करता है:

  • प्रारूप (या प्रकार) – उदाहरण के लिए, 1.5 की दशमलव लंबाई को 1-1/2 की भिन्नात्मक लंबाई के रूप में प्रदर्शित करने के लिए सेट किया जा सकता है।
  • प्रेसिजन – उदाहरण के लिए, 1.5 की दशमलव लंबाई को 1.50, 1.500, या 1.5000 के रूप में प्रदर्शित करने के लिए सेट किया जा सकता है।

यदि फिट और इंच में काम करना आवश्यक है, तो यूनिट प्रकार को आर्किटेक्चरल पर सेट करने के लिए यूनिट्स कमांड का उपयोग करें, और फिर जब ऑब्जेक्ट बनाए जाते हैं, तो उनकी लंबाई इंच में निर्दिष्ट करें।

यदि मीट्रिक इकाइयों का उपयोग करना आवश्यक है, तो इकाई प्रकार को दशमलव पर सेट होने दें। इकाई प्रारूप और सटीकता को बदलने से ड्राइंग की आंतरिक सटीकता प्रभावित नहीं होती है। यह केवल प्रभावित करता है कि उपयोगकर्ता इंटरफ़ेस में लंबाई, कोण और निर्देशांक कैसे प्रदर्शित होते हैं।

टीप: यदि हम यूनिट डिस्प्ले या किसी अन्य सेटिंग के लिए सेटिंग बदलते हैं, तो हम सेटिंग को ड्राइंग टेम्प्लेट फ़ाइल में सहेज सकते हैं। अन्यथा, हमें प्रत्येक नए ड्राइंग के लिए सेटिंग्स को बदलना होगा।

मॉडल स्केल (Model Scale)

हमेशा मॉडल पूर्ण आकार (1:1 स्केल) पर बनाएं। मॉडल शब्द डिजाइन की ज्यामिति को संदर्भित करता है। एक ड्राइंग में लेआउट में प्रदर्शित दृश्य, नोट्स, आयाम, कॉलआउट, टेबल और शीर्षक ब्लॉक के साथ मॉडल ज्यामिति शामिल होती है। जब हम लेआउट बनाते हैं, तो हम बाद में मानक आकार की शीट पर एक ड्राइंग को प्रिंट करने के लिए स्केल निर्दिष्ट कर सकते हैं।

सिफारिशों (Recommendations)

चल रहे आदेश के बारे में जानकारी के साथ सहायता खोलने के लिए, बस F1 कुंजी दबाएं।

पिछले कमांड को दोहराने के लिए एंटर या स्पेसबार दबाएं।

विभिन्न विकल्पों को देखने के लिए, किसी ऑब्जेक्ट का चयन करें और राइट-क्लिक करें, या उपयोगकर्ता इंटरफ़ेस तत्व पर राइट-क्लिक करें।

किसी चल रहे कमांड को रद्द करने के लिए या यदि कभी अटका हुआ महसूस हो, तो Esc दबाएं। उदाहरण के लिए, यदि कमांड दर्ज करने से पहले ड्राइंग क्षेत्र में क्लिक किया जाता है, तो निम्न जैसा कुछ दिखाई देता है:

दृश्य/व्यू (View)

पैन (PAN)और जूम (ZOOM) एक ड्रॉइंग में अलग-अलग व्यू को पैन और जूम करने के लिए कमांड हैं। ड्राइंग को दूरस्थ स्थानों से देखा (View) और संपादित (Edit) किया जा सकता है। दृश्य बदलने का सबसे आसान तरीका माउस के पहिये (Wheel) का उपयोग करना है। पहिए को नीचे दबाकरऔर फिर माउस को घुमाकर किसी भी दिशा में एक दृश्य पैन करें। पहिया घुमाकर ज़ूम इन या आउट करें।

युक्ति (Tip): ज़ूम इन या आउट करने में, कर्सर का स्थान महत्वपूर्ण है। कर्सर एक आवर्धक कांच (Magnifying Glass) की तरह है। उदाहरण के लिए, यदि कर्सर की स्थिति वर्कशॉप जॉब ड्रॉइंग के निचले क्षेत्र में है जैसा कि नीचे दिखाया गया है, तो माउस व्हील को घुमाकर उस क्षेत्र का आवर्धन बिना शिफ्ट किए किया जा सकता है|

कमांड विंडो में ज़ूम टाइप करके और फिर पिछला विकल्प चुनकर, कोई पिछले कई दृश्यों के माध्यम से वापस जा सकता है।

कमांड के लिए कमांड उपनाम दर्ज करना इसे पूरा करने का एक त्वरित तरीका है। उदाहरण के लिए, ZOOM में कमांड उर्फ Z है।

कमांड विंडो में, Z टाइप करें और स्पेसबार या एंटर दबाएं।

फिर P लिखें और Enter या Spacebar पर क्लिक करें।

पिछला दृश्य दिखाया गया है। यह भी ध्यान देने योग्य है कि स्पेसबार या एंटर कुंजी दबाकर कमांड या कमांड उपनाम टाइप करना कभी-कभी “ज़ूम कमांड दर्ज करें” जैसे कुछ के साथ संक्षिप्त होता है।

Window और Extents ZOOM कमांड में अक्सर उपयोग किए जाने वाले दो विकल्प हैं। विंडो विकल्प आपको प्रदर्शित होने वाले क्षेत्र की एक आयताकार विंडो निर्दिष्ट करने की अनुमति देता है। विस्तार विकल्प ड्राइंग क्षेत्र में सभी वस्तुओं का स्थान दिखाता है।

दूर से चित्र देखें या संशोधित करें। (View or modify drawings from a distance)

नौकरी की जगह पर, दुकान पर, सम्मेलन में, या यात्रा करते समय ड्राइंग फाइलों तक पहुंच होना उपयोगी हो सकता है।

निम्नलिखित में से किसी भी डिवाइस पर ड्रॉइंग देखने, बनाने और संशोधित करने के लिए ऑटोकैड या ऑटोकैड एलटी सदस्यता का उपयोग किया जा सकता है:

  • ऑटोकैड या ऑटोकैड एलटी के साथ प्राथमिक कार्यालय डेस्कटॉप या लैपटॉप स्थापित
  • दूर स्थान पर या घर पर एक अन्य मशीन जो वेब ब्राउज़र में ऑटोकैड वेब प्रोग्राम चला रही है
  • किसी दूरस्थ स्थान पर स्मार्टफोन या टैबलेट पर ऑटोकैड मोबाइल सॉफ़्टवेयर का उपयोग करना

यदि उपयोगकर्ताओं को किसी दूरस्थ स्थान से चित्रों तक पहुंचने की आवश्यकता है, तो ऐसा करने के लिए वेब और मोबाइल में सहेजें और वेब और मोबाइल से खोलें कमांड (Save to Web & Mobile and Open from Web & Mobile commands) का उपयोग करें।

क्लाउड स्टोरेज खाते से ड्रॉइंग तक पहुंचें (Access Drawings from a Cloud Storage Account)

यदि आपके पास क्लाउड स्टोरेज खाता है, तो आप अपने क्लाउड स्टोरेज खाते में ड्रॉइंग तक त्वरित पहुंच के लिए इसे ऑटोकैड फ़ाइल चयन संवाद बॉक्स में प्लेस बार में जोड़ सकते हैं। बस स्थान बार में राइट-क्लिक करें और नेविगेशन शॉर्टकट को एक नाम और एक पथ दें।

यदि आपके पास एक खाता है, तो Microsoft OneDrive, Box, Dropbox, और Google डिस्क के नेविगेशन शॉर्टकट आपके स्थान बार में दिखाई देते हैं।

Leave a Reply